MoRTH ने शुरू किया स्वच्छता और लंबित संदर्भों के निपटान के लिए विशेष अभियान 2.0

नई दिल्लीः सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने स्वच्छता और लंबित संदर्भों के निपटान के लिए विशेष अभियान 2.0 आरंभ किया। यह अभियान मंत्रालय और उसके अधीनस्थ कार्यालयों अर्थात NHAI, NHIDCL, IRC और IAHE में चलाया जा रहा है। विशेष अभियान 2.0 के तहत, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, NHAI और NHIDCL के सभी प्रक्षेत्र कार्यालयों, टोल प्लाजा और सड़क की पटरी (वे साइड) की सुविधाओं सहित लगभग 1200 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है।

MoRTH के सचिव श्री गिरिधर अरमाने ने इस अवसर पर परिवहन भवन में इस मंत्रालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। उन्होंने सभी अधिकारियों से अभियान के दौरान विभिन्न श्रेणियों – एमपी संदर्भ, पीएमओ संदर्भ, लोक शिकायत, संसद आश्वासन आदि के तहत लंबित संदर्भों का निपटान सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने मंत्रालय और उसके सभी अधीनस्थ कार्यालयों द्वारा निर्णय लेने में प्रस्तुतीकरण के माध्य म (चैनल) के अधिकतम 4 स्तर के संबंध में निर्देशों का सख्ती  से अनुपालन करने के भी निर्देश दिए।

NHAI और NHIDCL ने अभियान की शुरुआत को चिन्हित करने के लिए देश भर में अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। सचिव ने अधिकारियों को भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सभी आधिकारिक कार्यों में पूर्ण सत्यनिष्ठा और अत्यधिक स्वच्छता बनाए रखने का सुझाव दिया। सचिव ने कहा कि अधिकारियों को आम जनता की आवश्यमकताओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए और उनकी शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास करना चाहिए। सचिव ने अभियान अवधि के दौरान राष्ट्री य राजमार्ग को गड्ढों से मुक्त रखने और मार्गाधिकार (ROW) की स्ववच्छवता के लिए विशेष प्रयास आरंभ करने के निर्देश दिए।

Read also: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वच्छ भारत दिवस समारोह में भाग लिया

सचिव ने कार्यालय परिसर को साफ-सुथरा रखने में हाउसकीपिंग स्टाफ के योगदान की सराहना की और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ परिवहन भवन परिसर में ‘श्रमदान’ किया। उन्होंने संपूर्ण स्वच्छता का निरीक्षण करने के लिए परिवहन भवन परिसर का दौरा भी किया।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system