पिछले 48 घंटों में भारत में अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों की 3 आपातकालीन लैंडिंग

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के तीन विमानों ने पिछले 48 घंटों में देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर आपातकालीन लैंडिंग की, जिससे यह विभिन्न एयरलाइनों के लिए तकनीकी आपात स्थिति का दिन बन गया। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ये लैंडिंग शुक्रवार और शनिवार को कालीकट, चेन्नई और कोलकाता में की गई। सभी आपातकालीन लैंडिंग विभिन्न तकनीकी मुद्दों के कारण हुई।

शारजाह से कोचीन के लिए उड़ान संख्या G9-426 के संचालन के दौरान एयर अरेबिया के विमान में हाइड्रोलिक विफलता सामने आई, जिससे उस विमान को रनवे पर सुरक्षित उतर गया। विमान को खाड़ी में ले जाया गया है।

एक अन्य घटना में, 16 जुलाई को, अदीस अबाबा से बैंकॉक जाने वाले इथियोपियन एयरलाइंस के एक विमान ने दबाव की समस्या के कारण कोलकाता हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की।

इसी तरह की एक तीसरी घटना में, 15 जुलाई को श्रीलंकाई एयरलाइंस के एक विमान ने हाइड्रोलिक समस्या के कारण चेन्नई हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग की।

एक अधिकारी ने कहा, “शनिवार को हमने विदेशी ऑपरेटरों की दो इमरजेंसी लैंडिंग की थी। हाइड्रोलिक इशू सामने आने के बाद कोचीन में एयर अरबिया और दबाव इश्यू के कारण कोलकाता में इथियोपियन एयरलाईंस की लैंडिंग करानी पड़ी।” उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी, हाइड्रोलिक समस्याओं के कारण चेन्नई में श्रीलंकाई एयरलाइंस की आपातकालीन लैंडिंग हुई थी। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी घटनाओं की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।

इस बीच, शारजाह से हैदराबाद जाने वाले इंडिगो के एक विमान को तड़के पाकिस्तान के कराची की ओर मोड़ दिया गया। इंडिगो ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “शारजाह से हैदराबाद जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6E-1406 को कराची की ओर मोड़ दिया गया। पायलट ने एक तकनीकी खराबी देखी। आवश्यक प्रक्रियाओं का पालन किया गया और एहतियात के तौर पर विमान को कराची की ओर मोड़ दिया गया।” उसने आगे कहा कि यात्रियों को हैदराबाद ले जाने के लिए कराची के लिए एक अतिरिक्त उड़ान भेजी जाएगी।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system