पूर्व विदेश सचिव और महान शिक्षाविद प्रोफेसर मुचकुंद दुबे का निधन

नई दिल्लीः पूर्व विदेश सचिव और महान शिक्षाविद प्रोफेसर मुचकुंद दुबे (Muchkund Dubey) का बुधवार को निधन हो गया। वे 90 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से आयु संबंधी विभिन्न बीमारियों का सामना कर रहे थे। दुबे के निधन से देश को एक बड़ा आघात पहुंचा है। उनका अंतिम संस्कार 27 जून को दोपहर 4 बजे लोधी रोड के श्मशान घाट पर किया जाएगा।

सन् 1933 में अखंड बिहार में जन्मे दुबे ने पटना विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री ली और बाद में ऑक्सफ़ोर्ड और न्यूयार्क विश्वविद्यालयों में अर्थशास्त्र में अध्ययन किया। उन्होंने कोलकाता विश्वविद्यालय से डी. लिट. भी प्राप्त की। उनके वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास सहयोग, खासकर दक्षिण एशियाई सहयोग, और भारत में सामाजिक और आर्थिक विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर उनके अध्ययन का व्यापक क्षेत्र था।

राजनयिक और शिक्षा के क्षेत्र में विश्व स्तर पर एक अनूठी पहचान बनाने वाले मुचकुंद दुबे ने 1957 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल होकर एक उत्कृष्ट करियर की शुरुआत की और राष्ट्रहित में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई। अपने राजनयिक करियर के दौरान, दुबे ने भारत के उच्चायुक्त के रूप में बांग्लादेश और संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि के रूप में महत्वपूर्ण योगदान किया। उनका अंतरराष्ट्रीय प्रभाव यूनेस्को के कार्यनिर्वाहक मंडल के सदस्य के रूप में UNDP मुख्यालय में सेवा करने से बाहर नहीं था।

भारतीय विदेश सेवा से निवृत्त होने के बाद, दुबे ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में एक प्रोफेसर के रूप में लगभग आठ वर्षों तक शिक्षा प्रदान की। उनके शिक्षण और शोध ने न केवल ज्ञान को आकार दिया बल्कि अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और विकास मुद्दों पर लिखी और संपादित कई पुस्तकों के माध्यम से साहित्य को भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

मुचकुंद दुबे के करीबी रहे वरीष्ठ पत्रकार डॉ एम रहमतुल्लाह कहते हैं कि दुबे की राजनयिकता और शिक्षा में गहरा प्रभाव उनकी अंतिम यात्रा के लिए एक स्थायी धरोहर छोड़ जाता है, और उन्हें उनके सभी संबंधित लोगों द्वारा हमेशा याद किया जाएगा।

अभय पाण्डेय
अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।