27.6 C
New Delhi
Tuesday, March 2, 2021

अयोध्या में मस्जिद का निर्माण कार्य 26 जनवरी से, 19 को जारी होगा खाका

नई दिल्ली: अयोध्या में राम मंदिर की चाहे जो प्रगति हो, बाबरी मस्जिद के स्थान पर बनने वाली मस्जिद का खाका 19 दिसंबर को सार्वजनिक हो जायेगा और निर्माण की शुरूआत 26 जनवरी से होगी।

आईआईसीएफ का एलान

इस बारे में इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि ट्रस्ट ने 26 जनवरी 2021 को अयोध्या मस्जिद की आधारशिला रखने का फैसला किया है क्योंकि सात दशक पहले इसी दिन हमारा संविधान अस्तित्व में आया था। सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मस्जिद के निर्माण के लिए छह महीने पहले आईआईसीएफ का गठन किया था।

Advertisement

वास्तुकार ने फाइनल किया खाका

परियोजना के मुख्य वास्तुकार प्रोफेसर एस एम अख्तर ने इसे अंतिम रूप दे दिया है। इस परिसर में एक मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल, एक सामुदायिक रसोई और एक पुस्तकालय होगा। मस्जिद में एक समय में 2 हजार लोग नमाज अदा कर सकेंगे और इसका ढांचा गोलाकार होगा।

Advertisement

पिछले साल आया था फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल नौ नवंबर को अयोध्या में विवादित रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल पर राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था और केंद्र को मस्जिद निर्माण के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन मुहैया कराने का निर्देश दिया था। राज्य सरकार ने अयोध्या की सोहावाल तहसील के धन्नीपुर गांव में पांच एकड़ जमीन आवंटित की। नयी मस्जिद बाबरी मस्जिद से बड़ी होगी लेकिन उसी तरह का ढांचा नहीं होगा। परिसर के मध्य में अस्पताल होगा। अस्पताल महज कंक्रीट का ढांचा नहीं होगा बल्कि 300 बेड की स्पेशलिटी इकाई होगी जहां बीमार लोगों का मुफ्त इलाज होगा।

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!