विश्व एनेस्थीसिया दिवस पर पटना के जयप्रभा मेदांता में सीएमई कार्यक्रम का आयोजन

पटना: विश्व एनेस्थीसिया दिवस के अवसर पर शनिवार को जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने विशेष सीएमई कार्यक्रम ‘‘क्रिटिकल केयर में प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग’’ विषय पर एक शेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पटना के सभी बड़े अस्पतालों के एनेस्थीसिया और क्रिटिकल केयर के 100 से भी ज्यादा चिकित्सकों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए ‘‘एनेस्थीसिया डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ ज्योतिष चंद्र पांडे ने कहा कि ऑपरेशन के वक्त एनेस्थीसिया का रोल अहम होता है। आज के समय में सुरक्षित एनेस्थीसिया देना सबसे अहम है क्योंकि सर्जरी जटिल से जटिलतम हो गई है। जटिल सर्जरी में कई घंटों तक मरीज एनेस्थीसिया में रहता है और सर्जरी के बाद मरीज को सुरक्षित वापस होश में लाना दुरुह कार्य है। जितनी जटिल या बड़ी सर्जरी होती है, उतना ही मुश्किल या जटिल उसको होश में लाना और सुरक्षित रखना होता है। एनेस्थीसिया मरीज का ख्याल ऑपरेशन से पहले उसको ऑपरेशन के लिए तैयार करने से शुरू होकर ऑपरेशन करवाने और ऑपरेशन के बाद सकुशल होश में लाने तक पूरा होता है’’।

जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टर पांडे ने नए एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट को तैयार करने में सिमुलेशन पर जोर दिया। जयप्रभा मेदांता के पूर्व मेडिकल डायरेक्टर डॉ अरुण कुमार ने सर्जन और एनेस्थीसिया के परस्पर सहयोगी व्यवहार की महत्ता को रेखांकित किया। कार्यक्रम के प्रमुख वक्ता डॉ शुभलेष ने सभा को नई वीडियो और टेक्नॉलॉजी के उपयोग से कैसे एनेस्थीसिया को सुगम और सहज बनाया है, इस पर जानकारी दी। उन्होंने ई-आईसीयू के द्वारा सुदूर क्षेत्रों में भी आईसीयू की सुविधा पहुंचाने के तरीकों के बारे में बताया।

इस आयोजन में उपस्थित होने वाले अन्य मुख्य लोगों में एम्स पटना के डीन डॉ उमेश भदानी, आईजीआईएमएस पटना के एचओडी डॉ प्रकाश दुबे, पीएमसीएच के एचओडी डॉ विनोद कश्यप और एनएमसीएच के एचओडी डॉ अशोक कुमार भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में डॉ प्रभात कुमार, डॉ गुंजन कुमार, डॉ सुमित कुमार और डॉ अभिनव अभिनय प्रकाश की भी मौजूदगी रही।

इसके अतिरिक्त आयोजन के चीफ पैटर्न जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटना के मेडिकल डायरेक्टर डॉ रवि शंकर सिंह थे। जबकि ऑर्गेनाइजिंग चेयर पर्सन में इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिटिकल केयर एंड एनेस्थिसियोलॉजी के निदेशक डॉ जेसी पांडे और कार्डियोवैस्कुलर एंड सिटीवीएस आईसीयू के डायरेक्टर राजीव रंजन थे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system