राजस्थान में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, SOP तैयार करने के लिए सरकार ने बनाई मंत्रिस्तरीय समिति

जयपुरः अशोक गहलोत सरकार ने शुक्रवार रात शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने और उनके लिए SOP तैयार करने के लिए पांच सदस्यीय मंत्रिस्तरीय समिति का गठन किया। राजस्थान सरकार ने 02 अगस्त से स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा के बाद इस फैसले को फिलहाल के लिए टाल दिया है।

नवगठित मंत्रिस्तरीय समिति में कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा, राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और राज्य के स्वास्थ्य और तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ सुभाष गर्ग शामिल होंगे।

इससे पहले राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस महामारी की समग्र स्थिति में सुधार के बीच राज्य के सभी स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 2 अगस्त से फिर से खोलने की घोषणा की थी। गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। हालाँकि, बच्चों की सुरक्षा को लेकर माता-पिता संघों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर सामाजिक समूहों की आलोचना के बाद, सरकार ने मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए अपने फैसले को वापस ले लिया है।

राजस्थान सरकार के नए आदेश के अनुसार, मंत्रियों की समिति स्वास्थ्य और मानव संसाधन मंत्रालय, भारत सरकार और ICMR  उन राज्यों से संपर्क करेगी, जिन्होंने पहले ही स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। वे वहां की स्थिति पर चर्चा करेंगे, प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे और उसके बाद ही एसओपी जारी करेंगे। इस फैसले का असर राज्य भर के 1.7 करोड़ छात्रों पर पड़ेगा।

बच्चों की सुरक्षा और शिक्षा को राजस्थान सरकार की प्राथमिकता बताते हुए शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने शनिवार को कहा कि स्कूल को फिर से खोलने की तारीख कमेटी की बैठक के बाद ली जाएगी। डोटासरा ने ट्वीट किया, “स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एसओपी बनाने के लिए एक समिति बनाई गई है जो सभी मापदंडों पर चर्चा करेगी। सभी बिंदुओं पर चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्कूलों को फिर से खोलने की तारीखों पर अंतिम निर्णय लेंगे। सुरक्षा और बच्चों की शिक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”

सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, निजी और सरकारी स्कूली बच्चों के माता-पिता के एक निकाय, राजस्थान सयुक्त अभिनव संघ के अध्यक्ष अभिषेक जैन बिट्टू ने कहा, “स्कूलों को फिर से खोलने से पहले, सरकार को स्पष्ट रूप से स्कूलों के लिए एक एसओपी और दिशानिर्देश के साथ आना चाहिए। अच्छी तरह से बच्चों के रूप में। शिक्षा, साथ ही साथ उनकी सुरक्षा भी जरूरी है”।

राजस्थान में अब तक 953,495 कोविद -19 मामले दर्ज किए गए हैं और बीमारी के कारण 8,952 मौतें हुई हैं। अधिकारियों ने अब तक 3,00,82,297 लोगों को टीके की खुराक दी है, जिनमें से 2,38,64,010 लोगों को पहली खुराक मिली है, जबकि शेष 62,18,287 को दूसरी खुराक भी मिली है। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस समय राज्य टीकाकरण के मामले में देश में चौथे स्थान पर है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system