केरल के कारीपुर एयरपोर्ट पर बड़ा विमान हादसा, 2 पायलट समेत 17 की मौत, 123 घायल

केरल: अब तक की सबसे बड़ी ख़बर कोझिकोड से हैं। यहां कोझिकोड के कारीपुर एयरपोर्ट रनवे पर पर शुक्रवार की रात को एक बड़ा विमान हादसा हुआ है। हादसे में विमान के दो पायलट समेत 17 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 123 के करीब लोग घायल हो गए हैं। घायल यात्रियों को निकाल कर अस्पताल भेजा गया है।

बताया जा रहा है कि दुबई-कालीकट एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान (IX-1344) कारीपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार की शाम 7.41 बजे लैंडिंग करते वक्त फिसल गई। फिसलने के बाद विमान एयरपोर्ट से सटी घाटी में करीब 50 फीट गहरी खाई में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया।

केरल के स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा के मुताबिक कारीपुर एयरपोर्ट पर उतरते वक्त विमान हादसे में घायल लोगों को कोझीकोड मेडिकल कॉलेज और पास के अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को भर्ती कराया गया है वे सभी गंभीर रूप से घायल हैं।

इधर विमान दुर्घटना को लेकर पीएम मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन से फोन पर बात की है। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को बताया कि कोझिकोड और मलाप्पुरम जिला कलेक्टर्स और आईजी अशोक यादव समेत एक अधिकारियों की टीम एयरपोर्ट पर पहुंच चुकी है और राहत कार्यों में मदद कर रही है।

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस AXB1344, बोइंग 737 दुबई से कालीकट आ रहा था। विमान में 190 से ज्यादा लोग सवार थे। लेकिन, भारी बारिश के कारण विमान रनवे पर उतरने के बाद फिसल गया और घाटी में गिर गया। इसके बाद विमान के दो टुकड़े हो गए।

एयरलाइन के अनुसार विमान में 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और चार केबिन क्रू मौजूद थे। लैंडिंग के समय आग लगने की कोई घटना नहीं हुई, नहीं तो हादसा और बड़ा हो सकता था। बहरहाल, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया है।