-Advertisement-

चीन पर गरजे राजनाथ, कहा- अपनी एक इंच भी जमीन नहीं देगा भारत

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को स्पष्ट शब्दों में कहा कि भारत चीन को अपनी एक इंच भी जमीन नहीं देगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध से संबंधित शेष मुद्दों को बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा। सिंह ने यह भी कहा कि भारत अपनी एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा पैदा करने वाले किसी भी व्यक्ति को मुंहतोड़ जवाब देगा क्योंकि वह अब ‘कमजोर’ देश नहीं रह गया है।

पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर विपक्ष की सरकार की आलोचना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हमारे राजनीतिक विरोधी तथ्यों को पूरी तरह से जाने बिना कुछ सवाल उठाते रहते हैं।”

सिंह ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा,”मैं 1962 के चीन-भारत युद्ध के दौरान जो हुआ उसमें नहीं जाना चाहता। लेकिन मैं देश के रक्षा मंत्री के रूप में आश्वस्त करना चाहता हूं कि जब हम वहां (सरकार में) हैं, तो चीन के कब्जे में एक इंच भी जमीन नहीं जा सकती है”। उन्होंने कहा कि राजग सरकार किसी भी कीमत पर देश के गौरव और प्रतिष्ठा से समझौता नहीं करेगी।

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष ने दिखाया है कि अगर दुनिया के किसी भी हिस्से में युद्ध होता है, तो उसे शामिल पक्षों के बीच लड़ना होगा और कोई तीसरा देश आसानी से शामिल नहीं होगा।

पैंगोंग त्सो क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़पों के बाद मई 2020 की शुरुआत में पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हुआ। सैन्य वार्ता की एक श्रृंखला के परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण तट पर और गोगरा क्षेत्र में अलगाव की प्रक्रिया पूरी की। हालाँकि, कुछ घर्षण बिंदुओं में आमना-सामना जारी है।

रक्षा मंत्री ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के बारे में चीन की धारणा के कारण दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच घर्षण काफी हद तक होता है।

उन्होंने कहा,”कुछ मुद्दों पर चर्चा हुई है और उनमें से कुछ पर हम सफल हुए हैं। एक या दो मुद्दों पर चर्चा चल रही है। मुझे विश्वास है कि हम उन पर भी सफलता हासिल करेंगे। अभी तक निराश होने की जरूरत नहीं है।”

सिंह ने कहा कि भारत अब एक शक्तिशाली देश है और उन लोगों से निपटेगा जो इसकी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को खतरा पैदा करते हैं “भारत पहले की तरह कमजोर देश नहीं रहा। यह एक शक्तिशाली देश बन गया है। भारत ने न तो दुनिया के किसी भी देश पर हमला किया है और न ही दूसरों की एक इंच जमीन पर कब्जा किया है, लेकिन मैं कह सकता हूं कि अगर कोई इसकी एकता, अखंडता और संप्रभुता को खतरे में डालने की कोशिश करता है तो भारत मुंहतोड़ जवाब देगा।”

भारत पूर्वी लद्दाख में गतिरोध से पहले यथास्थिति बहाल करने पर जोर देता रहा है। भारत लगातार इस बात पर कायम रहा है कि एलएसी पर शांति और शांति द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के साथ संघर्ष विराम के बारे में सिंह ने कहा कि यह एक साल से अधिक समय से लागू है। सिंह ने कहा, “इससे पहले, पाकिस्तान पहले संघर्ष विराम का उल्लंघन करता था। संघर्ष विराम को लागू हुए एक साल से अधिक समय हो गया है, लेकिन पाकिस्तान इसका उल्लंघन करने का साहस नहीं जुटा पाया है। यह काम कर रहा है।” भारत का कद। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि वामपंथी उग्रवाद अब अपने सबसे निचले स्तर पर है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी हिंसा का सिलसिला लगभग समाप्त हो गया है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system