श्रीनगर में डीआरडीओ द्वारा निर्मित 500 बिस्तरों वाला कोविड अस्पताल शुरू

श्रीनगरः खनमोह में 500 बिस्तरों वाला कोविड अस्पताल शुरू हो गया है। इस अस्पताल की स्थापना रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा 17 दिनों की छोटी अवधि में की गई है।  इस कोविड अस्पताल को पीएम केयर फंड द्वारा वित्त पोषित किया गया है।

अत्याधुनिक सुविधावों से लैश इस अस्पताल में वेंटिलेटर के साथ 125 आईसीयू बेड शामिल हैं, जिनमें से 25 विशेष रूप से बच्चों के लिए आरक्षित हैं। 62 किलो लीटर लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक से सभी 500 बिस्तरों के लिए लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति उपलब्ध है। इस सुविधा को चलाने के लिए अस्पताल प्रबंधन और डॉक्टर व पैरा मेडिकल स्टाफ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के प्रशासन द्वारा प्रदान किया जाता है।

यह अस्पताल आरामदायक वातावरण को बनाए रखने के लिए सर्दियों के दौरान हीटिंग क्षमताओं की सुविधा तथा गर्मियों के लिए ठंडक बनाए रखने की सुविधा के साथ केंद्रीय रूप से वातानुकूलित है। डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के लिए अलग ब्लॉक की व्यवस्था है। आग लगने की स्थिति में बाहर निकलने की उचित सुविधा, शवगृह के लिए स्टील स्ट्रक्चर शेड को ठंडा रखने की व्यवस्था और वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा भी इस केंद्र में की गई है।

Read also: विशेषज्ञों से जानिए COVID-19 टीकाकरण पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब

आधुनिक सिस्टम सॉफ्टवेयर के माध्यम से उचित निगरानी और अस्पताल प्रबंधन के लिए वाई-फाई, सीसीटीवी और हेल्पलाइन नंबर के साथ एक नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया है। ठंड के मौसम में डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, फार्मेसी स्टाफ, सुरक्षाकर्मी और मेंटेनेंस स्टाफ सहित 150 कर्मियों को ठहराने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। यह अस्पताल महामारी के इस समय में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के कोविड-19 मरीजों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system