-Advertisement-

Exit Polls: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को बड़ा झटका

नई दिल्लीः मतदान खत्म होते ही हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि बीजेपी को हरियाणा में सत्ता गंवानी पड़ सकती है और जम्मू-कश्मीर में भी उसे कड़ी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।

विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक, हरियाणा की कुल 90 सीटों में से कांग्रेस 49-55 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी सिर्फ 18-32 सीटों पर सिमट जाएगी। हरियाणा में 5 अक्टूबर को 67 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।

अगर एग्जिट पोल सच साबित हुए तो हरियाणा में बीजेपी का 10 साल का शासन खत्म हो जाएगा। बीजेपी ने राज्य में 2014 और 2019 के विधानसभा चुनाव में लगातार जीत हासिल की।

उधर, जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों, 1 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को हुए। यह पहले से ही ज्ञात है कि राज्य 2018 से केंद्र के शासन के अधीन है।

कई एग्जिट पोल रिपोर्टों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में 90 सदस्यीय सदन में कांग्रेस 46 सीटों के बहुमत के आंकड़े से थोड़ी दूर रह सकती है, जिससे त्रिशंकु स्थिति बन सकती है।

धारा 370 हटने के बाद बीजेपी को जम्मू-कश्मीर में सत्ता हासिल करने की काफी उम्मीदें थीं। हालाँकि, एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि वे खुद को मुश्किल स्थिति में पा सकते हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system