DCW चीफ स्वाति मालीवाल ने सुनाई आपबीती, कहा- बचपन में पिता ने किया यौन उत्पीड़न

नई दिल्लीः दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने कहा कि बचपन में उनके पिता ने उनका “यौन उत्पीड़न” किया था। शनिवार को एक कार्यक्रम में अपने अनुभव को याद करते हुए, मालीवाल ने आरोप लगाया कि उनके पिता उसे नियमित रूप से मारते थे। पिता से दुर्व्यवहार का सामना उन्हें कक्षा 4 में जाने तक करना पड़ा।

दिल्ली में DCW अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पुरस्कार समारोह के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “जब मैं बच्ची थी तो मेरे पिता ने मेरा यौन उत्पीड़न किया था। मैं उस समय बहुत छोटी थी। वह मुझे मारते थे और मैं छिप जाती थी।” ऐसा कई बार हुआ जब मैं कक्षा 4 तक अपने पिता के साथ रहा करता था। महिलाओं को उनके अधिकार दिलाने में मदद करें।” उन्हे याद आया कि उनके पिता उसे उसकी चोटी से पकड़कर दीवार पर पटक देते थे, जिससे गंभीर रक्तस्राव होता था।

इस बीच, मालीवाल ने कहा कि DCW ने पिछले छह वर्षों में एक लाख से अधिक मामलों को संभाला है। मालिवाल ने कहा, ” पहले जो DCW प्रमुख थे, उन्होंने आठ वर्षों में केवल एक मामले की सुनवाई की। हमने पिछले छह वर्षों में एक लाख से अधिक मामलों की सुनवाई की। हर दिन हमें 181 महिला हेल्पलाइन पर 2000-4000 कॉल आती हैं और हम लाखों महिलाओं की सीधे मदद करते हैं।” .

DCW प्रमुख ने यह भी कहा कि वह एक वायरल वीडियो पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी करेंगी, जिसमें कुछ पुरुष एक जापानी महिला के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं। “इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें कुछ पुरुष एक जापानी महिला को होली के रंग लगा रहे थे, वह परेशान महसूस कर रही थी, छेड़खानी कर रही थी और मदद के लिए चिल्ला रही थी। वे लोग नहीं रुके। हम दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर रहे हैं। उन लोगों को की पहचान की जानी चाहिए और जेल के पीछे डाल दिया जाना चाहिए,” उसने कहा।

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) ने DCW अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पुरस्कारों के विजेताओं को सम्मानित किया। दिल्ली महिला आयोग द्वारा स्थापित पुरस्कारों में लगभग 100 महिलाओं ने भाग लिया। यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने महिलाओं के प्रति असाधारण साहस और प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system