-Advertisement-

राहुल के दौरे से पहले गुजरात कांग्रेस को बड़ा झटका, युवा अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, लगाए गंभीर आरोप

गांधिनगरः गुजरात में कांग्रेस पार्टी में इस्तीफे का सिलसिला जारी है। अब युवा कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथसिंह वाघेला ने रविवार को को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी पर यह आरोप भी लगाया है कि कांग्रेस ने उन्हें युवा कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के लिए 1.5 करोड़ रुपये लिए। यह इस्तीफा राहुल गांधी के राज्य के नियोजित दौरे से ठीक पहले आया है। उल्लेखनीय है कि इस साल के अंत में राज्य में गुजरात विधानसभा चुनाव होने हैं।

विश्वनाथ सिंह वाघेला ने अपने फैसले की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘कल राहुल जी सम्मेलन में शामिल होने वाले हैं लेकिन कार्यक्रम में शामिल होने वाले 100 में से 10 लोगों को अपने बूथ की जानकारी नहीं है। मेरे पिता का निधन हो गया, मैंने उनके निधन के बाद मिले पैसों से चुनाव लड़ा। मेरे पूर्वज में से कोई भी राजनीति में नहीं आया है। कई नेताओं ने मुझे विफल करने की कोशिश की है, मैंने इस्तीफा दे दिया है क्योंकि मैंने अपनी सारी क्षमताएं खो दी हैं। मुझे युवा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए पार्टी ने मुझसे 1.5 करोड़ रुपये लिए हैं।

विश्वनाथ सिंह वाघेला ने सात पन्नों के त्याग पत्र में कई आरोप लगाए हैं। उन्होंने अपने पत्र में कहा, “कांग्रेस में शामिल होने का एक सबसे बड़ा कारण यह था कि मैं बचपन से ही इतिहास की किताबें पढ़ता था और सीखा था कि कांग्रेस के नेता स्वतंत्रता लाते थे। इसलिए मैंने कांग्रेस पार्टी को चुना। लेकिन जैसे-जैसे मैंने पार्टी में काम करना जारी रखा, मुझे पता चला कि देश को आज़ादी दिलाने वाले कई असली नेता 1969 में चले गए थे। मैंने उन नेताओं की तस्वीरें भी नहीं देखीं, जिन्होंने हमें आज़ादी दी, और जिन्होंने देश को आज़ादी दिलाई। कांग्रेस कार्यालय में मेरे प्रेरणा स्रोत थे।”

उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने लंबे समय से महसूस किया था कि वर्तमान कांग्रेस एक परिवार की पूजा करने में खो गई है। कांग्रेस पार्टी ने मुझे जो भी पद दिए, उन्होंने मुझसे पैसे लिए और उन पदों को मुझे बेच दिया। तो एक व्यक्ति को बेची गई स्थिति को कैसे पसंद किया जा सकता है? जब से मैं युवा कांग्रेस का अध्यक्ष बना हूं, मैं पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा गुटबाजी का शिकार रहा हूं। युवा कांग्रेस में मेरी मदद करने वाले वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ समूह के नेताओं ने मुझे निशाना बनाने का फैसला किया।

राज्य कांग्रेस के भीतर गुटबाजी के बारे में अधिक बताते हुए उन्होंने कहा, “मैंने इस्तीफा दे दिया क्योंकि मैं अब तंग आ चुका हूं। मैंने 3-4 दिन पहले श्रीनिवास और कृष्ण को मैसेज किया था। उन्होंने मेरे फोन उठाना बंद कर दिया है।

हार्दिक पटेल 3-4 महीने पहले ही जा चुके है। हमारा दर्द वही हो सकता है। मैं यहां किसी का नाम नहीं लूंगा, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता जानते हैं कि वे क्यों जा रहे हैं। 10 साल से गुटबाजी चल रही है, अब पार्टी इस गुटबाजी को अपने दम पर संभाल ले। मैंने बीजेपी से बात नहीं की है, लेकिन मैं राजनीति में सक्रिय रहूंगा. मेरी तरह अनगिनत युवा पार्टी से नाखुश हैं। विश्वनाथसिंह वाघेला के साथ प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य और गुजरात विश्वविद्यालय के सिंडिकेट सदस्य वनराजसिंह चावड़ा भी शामिल हुए।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system