शहीदों के सम्मान में ITBP पटना की कल्याणकारी संस्था हावा की सराहनीय पहल

पटनाः ITBP के क्षेत्रीय मुख्यालय की कल्याणकारी संस्था हिमवीर वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन (हावा ) ने अपने शहीदों के सम्मान में एक सराहनीय पहल की है। शनिवार को हावा ने बिहार से ताल्लुक रखने वाले बल के वैसे जवानों के आश्रितों और वीर नारियों को उनके घर जाकर सम्मानित किया है, जो वर्ष 201 8 में देश की सेवा करते हुए दिवंगत हुए हैं।

इस अवसर पर  ITBP के प्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्रीय मुख्यालय पटना के उप महानिरीक्षक संजीव कुमार सिंह की ओर से वीर नारियों के नाम लिखित एक पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस पत्र के माध्यम से इन परिवारों के लिए भारत सरकार और बल द्वारा दिए जाने वाले वित्तीय लाभांशों जैसे बच्चों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता (शिशु शिक्षा भत्ता के तहत 2250 /- शिक्षा के लिए और 6750 /- हॉस्टल के लिए प्रति माह देय है), प्रोफेशनल कोर्स के लिए (सरकारी इंजीनियरिंग / मेडिकल/ CLAT संस्थानों के लिए 50 ,000 /- रुपये वार्षिक),

पुत्री  की शादी के लिए सहायता राशि,  दिवंगत पदाधिकारी के गरीबी में जीवन यापन कर रहे माता-पिता के लिए सहायता राशि, प्राकृतिक आपदा के कारण क्षतिग्रस्त हुए मकानों के निर्माण हेतु सहायता राशि आदि से सम्बंधित एक पुस्तिका भी भेंट की गई। साथ ही प्रतिनिधियों द्वारा इस पुस्तिका में लिखित विभिन्न योजनाओं के बारे में वीर नारियों को विस्तृत जानकारी भी दी गई। आगे ITBP के इस विशेष प्रयास के तहत लगभग 124 दिवंगत कर्मियों के परिवारों की वीर नारियों को सम्मानित करने की योजना है।

ITBP की इस सकारात्मक पहल से बल के दिवंगत कर्मियों के परिवारों को एक विस्तृत परिवार के सदस्य के रूप में इनकी देखरेख करने का निर्णय लिया गया है, जिससे इन परिवारों के सदस्य और बच्चों के जीवन की कठिन से कठिन परिस्थितियों में सहायक के तौर पर अग्रणी भूमिका निभा सके।  इस प्रकार ITBP का जवान चाहे देश की सुरक्षा के दौरान शहीद हो या किसी अन्य कारण से दिवंगत हुए हों उनके परिवारों के सुख -दुःख में यह बल सदैव तत्पर है।

जिन लोगों को सम्मानित किया गया उनमें बिहार के वैशाली जिले के मकोली गांव के सह उप निरीक्षक स्वर्गीय संजीत कुमार की पत्नी सीता देवी और बिहटा के आनंदपुर कैंप के हेड कांस्टेबल स्वर्गीय रॉबिन कुमार की पत्नी बिंदु देवी का नाम शामिल है। इसके अतिरिक्त नालंदा जिले के देहभिघा के रहने वाले कांस्टेबल स्वर्गीय रहीश कुमार की पत्नी कविता  कुमारी को अनुकम्पा के आधार पर बल में भर्ती किया गया है। कविता इस समय बल के प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षणाधीन है।

बता दें ITBP भारत-चीन सीमा की लगभग 3488 किलोमीटर सीमा की सुरक्षा में तैनात है। यह बल हिमालय, नक्सल विरोधी अभियान, वीआईपी ड्यूटी, चुनाव ड्यूटी आदि में तैनात है। ITBP के जवान एवरेस्ट की चोटी समेत कई कठिनतम पर्वतारोहण अभियानों में अपना लोहा मनवा चुके है। इसके अतिरिक्त  कई साहसिक खेलों में ITBP के जवान अग्रणी भूमिका अदा करते है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here