सिवान के मैरवा में राम नवमी पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

सिवानः शनिवार को पटना सहित देश के सभी हिस्सों में रामनवमी की धुम रही। कई जगहों पर हिन्दू धर्मावलंबियों द्वारा भगवान राम की भव्य शोभायात्रा भी निकाली गई। वहीं सिवान के मैरवा में भी जाति-धर्म से उपर उठकर आपसी सौहार्द के साथ रामनवमी का भव्य जुलूस निकाला गया।

जुलूस में हाथी-घोड़े तथा बैंडबाजे के साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। तिरंगा और केसरिया झंडे से पूरा नगर पटा रहा। जय श्रीराम के नारे से नगर गूंजता रहा। सैकडों की संख्या में युवकों ने मोटरसाइकिल रैली निकाली। मोटर साइकिलों पर एक तरफ तिरंगा तो दूसरे तरफ केसरिया बांधकर युवक धर्म के साथ राष्ट्रीयता की भावना प्रकट करते दिखे।

झाकियों में भगवान राम तथा शिव की झाँकी लोगों के बीच आकर्षण का प्रमुख केंद्र रहीं। भगवान शिव का तांडव नृत्य विशेष दर्शनीय रहा। छोटे-छोटे बच्चों ने राम लक्षमण तथा सीता के रूप में रथों पर सवार होकर लोगों का मन मोहा।

देशभक्ति से भरा गीत दुश्मनों को भारत की सुरक्षा को सशक्त दिखाने वाली थी। जुलूस के दौरान हर तरफ मेले जैसा माहौल बना रहा। क्षेत्रीय लोगों ने जाति धर्म का बंधन भूलकर आपसी सौहार्द को कायम रख अपने स्तर से जल, फल तथा अल्पाहार की व्यवस्था की थी। हिन्दू और मुसलमान साथ मिलकर जुलूस में शामिल लोगों को पानी पिलाते नजर आए।

जुलूस रामजानकी मंदिर से उठकर थाना रोड, मालगोदाम रोड, नई बाजार, मझौली रोड, मेन रोड, गुठनीमोड होते हुए नौतन मोड़ पर जाकर शांतिपूर्ण रूप से समाप्त हुआ।

जुलूस में थानाध्यक्ष बिनोद कुमार सिंह, अंचलाधिकारी अरविंद प्रसाद, भागवत प्रसाद, दयाशंकर प्रसाद, नंदू प्रसाद, संदीप तुरहा, राम इकबाल आदि हजारों लोग मौजूद थे।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here