2 केन्द्र शासित प्रदेशों सहित 16 राज्यों के 91 सीटों पर पहले चरण का मतदान आज

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (General election 2019) के लिए आज पहले चरण के वोट (Voting for first phase) जाएंगे। इस चरण में दो केंद्र शासित प्रदेश सहित 16 राज्यों के कुल 91 सीटों पर वोट डाले जएंगे।

जिन सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे उनमें आंध्रा प्रदेश की 25 सीटें, अरुणाचल प्रदेश की 2 सीट, बिहार की 4 सीट, असम की 5 सीट, छत्तीसगढ़ की 1 सीट, जम्मू-कश्मीर की 2 सीट, महाराष्ट्र की 7 सीट, मणिपुर की 1 सीट, मेघालय की 2 सीट, नगालैंड की 1 सीट, मिजोरम की 1 सीट, ओडिशा की 4 सीट, सिक्किम की 1 सीट, त्रिपुरा की 1 सीट, उत्तर प्रदेश की 8 सीट, उत्तराखंड की 5 सीट, वेस्ट बंगाल की 2 सीट, अंडमान निकोबार द्वीप समूह की 1 सीट, लक्षदीप की 1 सीट शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश के इन सीटों पर मतदान आज

पहले चरण (first phase election) में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा में आज वोट डाले जाएंगे।

बिहार के इन सीटों पर मतदान आज

बिहार की चार सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में आज मतदान के जाएंगे। जबकी असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए मतदान होगा।

आयोग (Election commission of India ) द्वारा घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण (first phase election) की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। हालांकि नक्सल प्रभावित इलाकों और पूर्वोत्तर राज्यों में मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5 बजे या सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे या फिर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक हो सकता है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here