भारत के साथ ट्रेड डील पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का विवादित बयान

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ट्रंप का विवादित बयान

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर ज्यादा टैक्स रखने के लिए भारत की जमकर आलोचना की है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत ट्रंप को खुश करने के लिए अमेरिका के साथ ट्रेड डील करना चाहता है। ट्रंप ने दूसरी बार भारत पर कथित रूप से ज्यादा टैक्स रखने का आरोप लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर यह आरोप मेक्सिको और कनाडा के साथ नए ट्रेड डील की घोषणा के लिए व्हाइट हाउस में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में लगाया है।

मेक्सिको और कनाडा के साथ करार की घोषणा के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन बिजनेस डील के बारे में बताया जिन पर बातचीत चल रही है। इनमें जापान, यूरोपीय संघ, चीन और भारत शामिल हैं। ट्रंप ने भारत को ‘टैक्स का राजा’ करार दिया। उन्होंने अपने इस आरोप को दोहराया कि भारत ने अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर ज्यादा टैक्स लगाया हुआ है।

ट्रंप ने भारतीय प्रोडक्ट्स पर इसी तरह के शुल्क लगाने की चेतावनी देते हुए कहा कि भारतीयों ने उनसे कहा कि वे अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करना चाहते हैं। ये बातचीत अमेरिकी अधिकारी रॉबर्ट लाइटाइजर आगे बढ़ा रहे हैं।

ट्रंप ने कहा कि जब अमेरिकी अधिकारियों ने भारतीयों से पूछा कि वे अमेरिका के साथ व्यापार करार क्यों करना चाहते हैं, तो भारतीय अधिकारियों ने कहा कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति को खुश करने के लिए ऐसा चाहते हैं। इससे पहले शनिवार को ट्रंप ने कहा था कि भारत चाहता है कि अमेरिका उसके प्रोडक्ट्स पर ज्यादा टैक्स नहीं लगाए इस वजह से वह हमारे साथ बिजनेस डील करना चाहता है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here