दुर्घटनाग्रस्त तेल टैंकर में आग लगने से 50 लोगों की मौत, 100 लोग झुलसे

तेल टैंकर, कांगो

कांगोः एक तेल टैंकर और ट्रक के बीच टक्कर के बाद आग लगने से लगभग 50 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 अन्य लोग बुरी तरह से झुलस गए। अधिकारियों और प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक तेल टैंकर और ट्रक के बीच टक्कर के बाद आस-पास गांव के लोग उससे लीक हो रहे ईंधन को जमा करने पहुंच गए। ईंधन जमा करने दौरान अचानक वाहन में आग लग गई आग इतनी भयावह थी कि यह हादसा हो गया।

यह हादसा राजधानी किंसासा से करीब 200 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में मबुबा गांव के पास देर रात में हुआ। यह गांव राजधानी किंसासा और मातादी बंदरगाह को जोड़ने वाले मुख्य राजमार्ग पर स्थित है। घटना के बाबत कांगो के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। जारी बयान में कहा है कि टैंकर और ट्रक के बीच टक्कर के बाद उत्पन्न हुई आग जल्द ही आस-पास के मकानों में फैल गई। इससे पहले की लोग सम्हल पाते वो आग की चपेट में आ गए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक घटना के कारणों की जांच की जा रही है। मंत्रालय ने हादसे के बाद की स्थिति की एक तस्वीर भी ट्वीट की है। तस्वीर में देखा जा सकता है कि आग में जल कर टैंकर पुरी तरह काला पड़ा हुआ है और क्षतिग्रस्त दिख रहा है। मंत्रालय के मुताबिक  हादसे के बाद तेल टैंकर का चालक फरार हो गया है जबकि ट्रक के चालक की मौके पर ही मौत हो गई है। मौके से 20 जले हुए शव बरामद किए गए हैं वहीं चार अन्य लोगों की अस्पताल पहुंचने पर मौत हो गई।

हालांकि मृतकों की संख्या अभी भी बढ़ रही है। कांगो के मध्य प्रांत अतु मातुबुआना के अंतरिम गवर्नर के मुताबिक इस हादसे में कम से कम 50 लोग मारे हैं। अधिकारी अंतिम संस्कार के लिए शवों की पहचान करने में जुटे हुए हैं। कांगो में मौजूद संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन का कहना है कि उसने घायलों को सहायता की पेशकश की है। उसने नौ एम्बुलेंस भेजे हैं। इस भीषण हादसे के बाद कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति जोसफ कबीला ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here