सरस्वती पूजा हिंसा पर गृह विभाग की बड़ी कार्रवाई, नप सकते हैं कई अधिकारी

पटनाः पिछले दिनों सरस्वती पूजा के दौरान मूर्ती विसर्जन के क्रम में बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हुई संप्रदायिक हिंसा पर गृह विभाग ने कड़ा रुख इख्तियार किया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ (S Siddharth) ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों को तलब करते हुए इस मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

इस बाबत जारी अपने निर्देश में सिद्धार्थ ने तल्ख़ लहजे में कहा है जिन-जिन क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन की लापरवाही के कारण विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हुई है उनकी जाँच कराई जाए और दोषी पाए जाने वाले पदाधिकारियों और कर्मचारियों को चिह्नित कर उनके विरूद्ध कार्रवाई के लिए सक्षम प्राधिकार को निर्देशित किया जाए।

आपको बता दें सरस्वती पूजा पर प्रदेश में संप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए गृह विभाग ने स्थानीय प्रशासन को यह निर्देश दिया था कि वह जुलूस पर विशेष नजर रखे और किसी भी प्रकार के भडकाऊ गाना और नारेबाजी के साथ प्रतिबंधित हथियारों के प्रदर्शन पर रोक लगाए।

गृह विभाग के इस आदेश के बावजूद भी प्रदेश के कई हिस्सों मसलन दरभंगा, भागलपुर, सहरसा, सीतामढ़ी, सिवान, शेखपुरा और जमुई में संप्रदायिक हिंसा जैसी घटनाएं घटित हुईं, जिनमें लगभग 40 लोग घायल हुए थे। हालात को क़ाबू रखने के लिए दरभंगा जिला प्रशासन ने 48 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी थी। अब इस पूरे मामले पर संज्ञान लेते हुए गृह विभाग दोषियों के खिलाफ ऐक्शन के मोड में है। ऐसी संभावना है कि इस मामले में कई जिलों के पुलिस कप्तान और थानों के थानेदार पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है।