नागिन बनकर करोड़ो दिलों पर राज करने वाली रीना रॉय उम्र के 62वें पड़ाव पर

मुंबईः 1972 से लेकर अब तक लगातार अपने दिलकश आदाकारी के बूते सिनेमा के रुपहले पर्दे पर राज करने वाली सिने तारिका रीना रॉय आज 62 साल की हो गईं। अपनी खूबसूरत मुस्कान से लाखों दिलों पर राज करने वाली रीना रॉय को ‘नागिन’ फ़िल्म में निभाए गए किरदार के लिए आज भी याद किया जाता है। इस फिल्म में किया गया उनका एक खास डांस आज भी लोगों के बीच उतना हीं प्रचलित है जितना उस दौर में हुआ करता था।

रीना रॉय का नाम अपने दौर की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक है। 7 जनवरी 1957 को मायानगरी मुंबई में पैदा हुईं रीना रॉय का वास्तविक नाम रुपा रॉय है। रॉय ने अपना फिल्मी करियर साल 1972 में फिल्म जंगल में मंगल शुरू किया, लेकिन शोहरत साल 1976 में राजकुमार कोहली के निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘नागिन’ से मिली। फिल्म ‘नागिन’ में रीना रॉय ने इच्छाधारी नागिन की दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों का दिल जीत लिया। साल 1979 में फिल्म अपनापन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए उन्हे फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार से नवाजा गया।

नसीब, इंसान, सौ दिन सास के, हथकड़ी, सनम तेरी कसम, अंधा कानून, मुकाबला, गौतम गोविंदा और रिफ्यूजी जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुकी रीना रॉय अब भी सिनेमा के पर्दों पर नज़र आती हैं और भुमिका अब भी दमदार हीं होती है। बात अभिनय के प्रति उनके समर्पण की करें तो सिनेमा के स्क्रीन पर रॉय आज भी उसी उर्जा से लवरेज दिखती हैं, जिससे कभी जवानी के दिनों में पर्दे पर राज करती थीं। काम के प्रति समर्पित रॉय के अभिनय पर उनके ढलते उम्र की परछाई तक नहीं दिखती।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here