आवाज छोड़ दुनिया से रुखसत हुए हरदिल अजीज मोहम्मद अजीज

हरदिल अजीज, मोहम्मद अजीज, mohammad aziz

मुंबई: हरदिल अजीज बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर मोहम्मद अजीज का हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया। उन्होने मुंबई के नानावती अस्पताल में जीवन की अंतिम सांस ली। उनकी उम्र 64 के आसपास थी। वे बॉलीवुड के अलावा बंगाली व उड़िया फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी दिलकश आवाज का जलवा बिखेर चुके है।

उनका जन्म 2 जुलाई 1954 को बंगाल के गुमा में हुआ था। उनका असली नाम सईद मोहम्मद अजीज उन नबी है लेकिन लोगों के बीच वे मोहम्मद अजीज के नाम से मशहुर रहे हैं। उन्हें लोग प्यार से मुन्ना कहकर भी बुलाते थे। वे मोहम्मद रफी की बहुत वड़े फैन थे लिहाजा उनको बचपन से ही गाने का शौक था।

जानकारी के मुताबिक मोहम्मद अजीज ने अपना करियर 1982 में कोलकाता के गालिब रेस्टोरेंट से एक सिंगर के तौर पर शुरू किया था।  बाद में मोहम्मद अजीज ने बंगाली फिल्मों में डेब्यू किया करते थे। फिर 1984 में वे मायानगरी मुंबई आ गए। उन्हें पहली बार 1984 में बॉलीवुड म्यूजिक डायरेक्टर अनु मलिक ने अमिताभ की फिल्म मर्द में “मर्द टांगेवाला” गाना गाने का मौका दिया।

उन्हें म्यूजिक डायरेक्टर कल्याणजी-आनंदजी, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल, राहुल देव बर्मन, नौशाद, ओपी नैय्यर, बप्पी लाहड़ी, राजेश रोशन, रामलक्ष्मण, रवींद्र जैन, उषा खन्ना, आनं-मिलिंद, नदीम-श्रवण, जतिन ललित, अनु मलिक, दामोदार राव, आनंद राज आनंद और आदेश श्रीवास्तव के साथ गाना गाने का मौका मिला।

मोहम्मद अजीज ने बीवी होतो ऐसी, जनम जनम, आदमी खिलौना है, चालबाज, पति पत्नी और तवायफ, दो मतवाले, खुदा गवाह और एक रिश्ता जैसे कई मशहुर फिल्मों को अपनी शानदार और दिलकश आवाज से सजाया है। अपने पुरे जीवन काल में मोहम्मद अजीज ने 9000 के आस-सास गानों को अपनी आवाज दी है।

इसे उनके आवाज का जादू कहें या लोगों की मोहब्बत, हर दौर में उनके गाए गीत लोगों के पसंदीदा रहे हैं। आज जब वो हमारे बीच नहीं रहे तो उनके निधन ख़बर से मायानगरी के साथ हीं पुरे देश में उदासी है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here